shishu-mandir

ओडिशा विधानसभा का नया अध्यक्ष चुने गए बी.के. अरुखा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

भुवनेश्वर, 13 जून (आईएएनएस)। छह बार राज्य के मंत्री रहे बिक्रम केशरी अरुखा सोमवार को ओडिशा विधानसभा का नया अध्यक्ष चन लिए गए।

new-modern
gyan-vigyan

उपसभापति रजनीकांत सिंह की अध्यक्षता में सदन के विशेष सत्र में अरुखा निर्विरोध निर्वाचित हुए।

saraswati-bal-vidya-niketan

विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के सदस्यों ने भी प्रतिष्ठित पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस पद के लिए सदन के समक्ष अपना नाम प्रस्तावित किया, जिसका संसदीय मामलों के मंत्री निरंजन पुजारी ने समर्थन किया।

अरुखा को सर्वसम्मति से वोटों की आवाज पर नया अध्यक्ष चुना गया।

सिंह द्वारा विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में अरुखा के नाम की घोषणा के बाद उन्हें मुख्यमंत्री, विपक्षी मुख्य सचेतक (भाजपा) मोहन चरण मांझी और कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्रा द्वारा अध्यक्ष के आसन तक ले जाया गया।

अरुखा को बधाई देते हुए पटनायक ने सभी सदस्यों से अपील की कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए उन्हें अपना पूरा समर्थन दें।

अध्यक्ष की कुर्सी को निष्पक्ष माना जाता है। मांझी ने कहा, मेरी पार्टी के सदस्यों की ओर से मैं आपको बधाई देता हूं और हम आशा करते हैं कि आप हम सभी को भाग लेने और सदन के पटल पर अपने विचार रखने का समान अवसर देंगे। 1995 से एकत्रित आपके लंबे संसदीय अनुभव के आधार पर।

मिश्रा ने कहा, अरुखा के पास एक विशाल अनुभव है और संसदीय मामलों के मंत्री सहित विभिन्न पदों पर सफलतापूर्वक कर्तव्यों का निर्वहन किया है, जब वह फ्लोर प्रबंधन की देखभाल कर रहे थे।

उन्होंने सुझाव दिया, विपक्षी दल ने चुनाव के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया है और सीएम का समर्थन किया है। हालांकि, यदि अध्यक्ष पद के लिए एक नाम का प्रस्ताव करने से पहले विपक्षी दलों को विश्वास में लिया जाएगा, तो यह लोकतंत्र में एक स्वस्थ परंपरा का निर्माण करेगा।

60 वर्षीय अरुखा 1995 से लगातार गंजम जिले के भंजनगर विधानसभा क्षेत्र से छह बार चुनी गईं। उन्होंने नवीन पटनायक सरकार के विभिन्न कार्यकालों के दौरान सरकार के मुख्य सचेतक और मंत्री के रूप में कार्य किया है।

अध्यक्ष का पद सूर्य नारायण पात्रो द्वारा 4 जून को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पद से इस्तीफा देने के बाद खाली पड़ा था।

–आईएएनएस

पीटी/एसजीके

Source link