shishu-mandir

केरल में स्क्रब टाइफस से दूसरी मौत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

तिरुवनंतपुरम, 12 जून (आईएएनएस)। तिरुवनंतपुरम जिले के परसल में एक 39 वर्षीय महिला सबिता की स्क्रब टाइफस बीमारी से मौत हो गई। वह पिछले 15 दिनों से इस बीमारी से पीड़ित थीं और रविवार सुबह उनका निधन हो गया।

new-modern
gyan-vigyan

इससे पहले गुरुवार को तिरुवनंतपुरम जिले के वर्कला में स्क्रब टाइफस से 15 वर्षीय अश्वथी की मौत हो गई थी। वह अपनी 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रही थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक विशेष चिकित्सा दल को उस मूल स्थान का दौरा करने का निर्देश दिया है, जहां अश्वथी को भर्ती कराया गया था। हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एहतियात बरतने के बाद भी दूसरी मौत ने स्वास्थ्य कर्मियों और विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

बताया जा रहा है कि यह बीमारी चूहा, छूछून्दर गिलहरी आदि से फैलता है, इसलिए इनके द्वारा कुतरे गए फल अथवा खाए गए खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें। जब भी फल आदि खाएं तो उसे धोकर खाना चाहिए, खाना खुला ना छोड़ें। बीमारी में बुखार के अलावा सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सांस फूलना, खांसी, जी मितलाना, उल्टी होना अन्य लक्षण हैं। कुछ मामलों में शरीर पर सूखे चकते भी हो सकते हैं।

वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग स्थिति पर नजर रखे हुए है।

–आईएएनएस

एचके/आरएचए

Source link