shishu-mandir

घरेलू पुरस्कार और गौरव पाने के बाद दुष्कर्म के मामलों से हिल गया केरल का फिल्म उद्योग

Newsdesk Uttranews
8 Min Read

तिरुवनंतपुरम, 11 जून (आईएएनएस)। केरल में 17 फरवरी, 2017 को चौंकाने वाली एक खबर आई कि मलयालम फिल्म उद्योग की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक का चलती कार में अपहरण और यौन उत्पीड़न किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

अभिनेत्री कोच्चि में अभिनेता और निर्देशक लाल के आवास पर पहुंचीं और एक फिल्म की शूटिंग के बाद अपने कमरे में वापस जाते समय उन्हें अगवा कर लिया गया। अभिनेता-निर्देशक ने तुरंत त्रिक्काकारा के तत्कालीन विधायक पी.टी. थॉमस को फोन कर सूचित किया। विधायक ने तुरंत पुलिस को फोन किया। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

saraswati-bal-vidya-niketan

अभिनेत्री ने पुलिस से शिकायत की कि अपहरण और यौन उत्पीड़न में छह लोग शामिल थे। उन्होंने कहा कि उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए घटना को फिल्माया गया था। पुलिस हरकत में आई और उसी रात एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और उसके दो साथियों को भी अगले दो दिनों में गिरफ्तार कर लिया गया।

केरल पुलिस ने 23 फरवरी, 2017 को अभिनेता दिलीप के पूर्व ड्राइवर पल्सर सुनील को गिरफ्तार किया और सभी आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 366 (अपहरण) और 376 (दुष्कर्म) और आईटी अधिनियम की धारा 66 के तहत आरोप लगाए गए।

आरोपी की गिरफ्तारी के पहले दिन से ही ऐसी खबरें आ रही थीं कि अपहरण के पीछे दिलीप का हाथ है, लेकिन अभिनेता ने अपने बारे में झूठी खबर फैलाने के लिए मीडिया की खिंचाई की। उन्होंने सोशल मीडिया पर यह भी कहा कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

मामले ने उस समय एक बदसूरत मोड़ ले लिया, जब 12 अप्रैल, 2017 को पल्सर सुनील ने दिलीप को जेल से पत्र लिखकर कहा कि वह सलाखों के पीछे एक बुरे समय का सामना कर रहा है। जून 2017 में दिलीप ने दुष्कर्म के लिए पीड़िता को दोषी ठहराते हुए एक विवादास्पद बयान जारी किया और उन पर पल्सर सुनील के साथ संबंध रखने का आरोप लगाया और यह कि वे गोवा में एक साथ थे।

इस पर अभिनेत्री की तीखी प्रतिक्रिया हुई। उन्होंने कहा कि वह दिलीप पर मुकदमा करेंगी। उसी समय मीडिया में एक ऑडियो टेप लीक हो गया था, जिसमें पल्सर सुनील को दिलीप के मैनेजर अप्पुनी से बात करते हुए सुना गया था कि उसे फिरौती की जरूरत है, 1.5 करोड़ रुपये चाहिए।

इसके बाद पुलिस ने दिलीप और उनके करीबी दोस्त और अभिनेता-निर्देशक नादिरशा से 28 जून को अलुवा के पुलिस क्लब में 13 घंटे तक पूछताछ की। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

दिलीप, जिन्हें सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त है और उनकी पत्नी और मलयालम अभिनेत्री काव्या माधवन अभी भी पुलिस जांच के दायरे में हैं और अदलत में मामले की सुनवाई चल रही है।

इस बीच, अभिनेत्री ने आरोप लगाया है कि दिलीप परिष्कृत तकनीक का उपयोग करके फोन कॉल को मिटाने का प्रयास कर रहे थे। अभिनेता के वकील भी संदेह के घेरे में हैं। उनके वरिष्ठ वकील पर गवाहों को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया जा रहा है।

मलयालम फिल्म उद्योग, उर्फ मोलीवुड, जो दुनियाभर से प्रशंसा पाने के लिए मशहूर था, अब एक सुपरस्टार के कार्यो को लेकर आलोचनाओं के घेरे में है।

दिलचस्प बात यह है कि दिलीप की पहली पत्नी मंजू वारियर ने भी अदालत के सामने अपना पक्ष रखा और अपने पास मौजूद सारी जानकारी पेश की। मंजू ने काव्या माधवन के साथ संबंध होने का पता चलने के बाद अभिनेता से तलाक ले लिया था।

दिलीप मामले से उबरने के बावजूद उद्योग को एक और बड़ा झटका लगा, जब एक अभिनेता ने कोच्चि पुलिस से शिकायत की कि अभिनेता-निर्माता विजय बाबू ने उनके द्वारा बनाई जा रही फिल्मों में भूमिका देने का वादा करके बार-बार दुष्कर्म किया था। शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद बाबू भूमिगत हो गए और गोवा से संयुक्त अरब अमीरात चले गए।

केरल पुलिस ने अभिनेता को देश वापस लाने की पूरी कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। हालांकि, पुलिस ने उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया और रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया। बाद में विजय बाबू केरल वापस आ गए, लेकिन केरल उच्च न्यायालय के एक आदेश में यह निर्दिष्ट किया गया कि उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई होने तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा।

अदालत ने अभिनेता को तुरंत जांच अधिकारी से संपर्क करने और अपना बयान देने का भी निर्देश दिया।

विजय बाबू एक थाने से दूसरे थाने और एक अदालत से दूसरी अदालत में भागते रहे। दिलीप की कहानी भी थोड़े अंतर के साथ बाबू के साथ दोहराई गई। उन पर अभिनेत्री के साथ दुष्कर्म का आरोप है, जबकि दिलीप के मामले में आरोप है कि उन्होंने दक्षिण भारतीय सुपर अभिनेत्री के साथ दुष्कर्म के लिए अपने साथियों का इस्तेमाल किया।

अदूर गोपालकृष्णन, शाजी एन. करुण, दिवंगत जी. अरविंदन और पवित्रन कुछ ऐसे निर्देशक हैं जिन्हें उनकी फिल्मों और मलयालम सिनेमा को उत्कृष्टता के उच्च स्तर पर ले जाने के लिए दुनियाभर में सम्मानित किया जाता है। ममूटी, मोहनलाल, सुरेश गोपी, दिवंगत प्रेम नजीर और मुरली ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने शानदार करियर को कभी दागदार नहीं होने दिया।

दिलीप और विजय बाबू के अलावा, श्रीजीत रवि चर्चा में आए। वह एनआईटी प्रोडक्ट हैं और मॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता टी.जी. रवि के के बेटे हैं। उन पर भी दुष्कर्म का आरोप लगाया गया था और उन्होंने जेल की सजा काटी थी।

इसी तरह सबसे लोकप्रिय मलयालम निर्माताओं में से एक सियाद कोकर भी चर्चा में रहे। उन पर अवैध रूप से धन प्राप्त करने का आरोप लगा था।

एक तरफ, उद्योग असाधारण युवा प्रतिभाओं का पोषण कर रहा है, जैसे कि इंजीनियर से निर्देशक बने बासिल जोसेफ, जिन्होंने मिन्नाल मुरली बनाकर फहद फासिल और दुलकर सलमान जैसे अभिनेता को मलयालम सिनेमा का पहला सुपरहीरो बनाया।

अदालत में दिलीप का मामला आने पर सुपरस्टार के प्रशंसक निराश हो गए हैं, क्योंकि प्रत्येक बीतते दिन अभिनेता के बारे में अस्पष्ट विवरण आ रहा है और यह कि वह कानून से बचने का उपाय कर रहे हैं। उनकी फिल्में, जो मामला सामने आने के बाद रिलीज हुईं, ने बाजार में धमाका किया। यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि जनता की सहानुभूति किस पक्ष में है।

–आईएएनएस

एसजीके

Source link