नीतीश ने टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी 2022 का किया लोकार्पण, कहा, आईए बिहार, पूरी मदद करेंगे

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

6485e2798d2ddc6250258ea5a09c2c0dपटना, 8 जून (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राज्य टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहले हमें बिहार में उद्योग लगाने में सफलता नहीं मिलती थी, लेकिन अब निवेशक आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेशकों को पूरी मदद दी जाएगी। सभी निवेशकों को भरोसा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग लगाने में हर संभव मदद दी जाएगी और आपलोग जो सुझाव देंगे उस पर विचार करेंगे।

holy-ange-school

मुख्यमंत्री ने माना कि बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने की हमारी कोशिश रही है, लेकिन उद्योग का जितना विकास होना चाहिए था उतना नहीं हो पाया है। आज बिहार टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का लोकार्पण किया गया है। इस पॉलिसी के बारे में सभी चीजों की चर्चा की गई है।

ezgif-1-436a9efdef

मुख्यमंत्री ने उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे लगातार सक्रिय हैं। नई पॉलिसी से बिहार में उद्योग लगानेवाले निवेशकों को काफी लाभ होगा। नई पॉलिसी के तहत प्लांट एवं मशीनरी के लिये पूंजी निवेश पर लागत का 15 प्रतिशत अनुदान, अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक की मदद दी जाएगी। विद्युत शुल्क का अनुदान दो रुपये प्रति यूनिट करने का निर्णय किया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बाहर जाकर काम करते रहे हैं, यहां उद्योग लगेगा तो यह बहुत अच्छा होगा और लोगों को बिहार में ही काम मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में इथेनॉल के उत्पादन के लिये बहुत पहले 21 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव आया था, लेकिन उस समय की केन्द्र सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी थी। फिलहाल केन्द्र सरकार ने इथेनॉल के उत्पादन की अनुमति दी है। बिहार के पहले इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन हो गया है। बिहार में इथेनॉल के 17 प्लांट की मंजूरी मिल गई है।

उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि बिहार में काफी उद्योग लगेगा। उद्योग मंत्री हुसैन काफी मेहनत कर रहे हैं, लोगों से मिलकर बिहार में उद्योग लगाने को लेकर प्रोत्साहित कर रहे हैं। अब निवेशक बिहार आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि जमीन उपलब्ध कराने से लेकर धन की भी मदद करेंगे, जिससे बिहार में तेजी से उद्योग लग सके और लोगों को यहीं पर काम मिले।

मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि बिहार का गौरवशाली अतीत रहा है, इसे फिर से प्राप्त करने के लिए सभी मिलकर काम करें। उन्होंने कहा कि बिहार में काफी संख्या में सड़क, पुल एवं पुलियों का निर्माण किया गया है। शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी काम किया गया है। उन्होंने कहा कि आनेवाले समय में इथेनॉल के उत्पादन में बिहार नंबर वन पर रहेगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने उद्योग संवाद पत्रिका का विमोचन किया। कार्यक्रम में रूपा एंड कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष विकास अग्रवाल, टीटी लिमिटेड कंपनी के प्रबंध निदेशक संजय कुमार जैन, काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट के चेयरमैन संजय लिखा ने भी संबोधित किया।

–आईएएनएस

एमएनपी/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp