shishu-mandir

मूसेवाला हत्याकांड: गोल्डी बराड़ के प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही पंजाब पुलिस

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

चंडीगढ़, 8 जून (आईएएनएस)। गैंगस्टर गोल्डी बराड़ द्वारा लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की ओर से पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने के बाद, पंजाब पुलिस ने बुधवार को कहा कि वह उसे प्रत्यर्पित करने के लिए काम कर रही है।

new-modern
gyan-vigyan

सतिंदरजीत सिंह, उर्फ गोल्डी बराड़, श्री मुक्तसर साहिब का मूल निवासी है और 2017 में छात्र वीजा पर कनाडा गया था, लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सक्रिय सदस्य है।

saraswati-bal-vidya-niketan

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि मूसेवाला की हत्या से 10 दिन पहले 19 मई को, उन्होंने बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को प्रस्ताव भेजा था, जो उसके भारत प्रत्यर्पण का मार्ग प्रशस्त करेगा।

प्रस्ताव दो मामलों के आधार पर भेजा गया था। पहला दिनांक 12 नवंबर, 2020 और दूसरा 18 फरवरी, 2021।

पंजाब पुलिस ने तरनतारन के गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंडा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की भी मांग की है, जिसे 5 मई 2022 को सीबीआई को भेजा गया था।

रिंडा, जो आतंकवादी मॉड्यूल को शामिल करने और संचालित करने के लिए जिम्मेदार है, अब पाकिस्तान में है।

वह, पाकिस्तान की आईएसआई द्वारा समर्थित, भारत में भारी मात्रा में हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में भी जिम्मेदार रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में करनाल में गिरफ्तार किए गए चार आतंकवादियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद और आईईडी बरामद किया गया है।

हाल ही में, वह अपने गुर्गों के माध्यम से खुफिया मुख्यालय पर ग्रेनेड हमले के लिए जिम्मेदार था।

रिंडा के खिलाफ तीन मामलों में रेड कॉर्नर नोटिस मांगा गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि इंटरपोल के साथ संपर्क के लिए केंद्रीय राष्ट्रीय ब्यूरो, सीबीआई के स्तर पर प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Source link