shishu-mandir

फ्रांस के राष्ट्रपति ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हिंसक तनाव को खत्म करने का किया आह्वान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

d53dcbd848eaef9bb5c2d0047967c37bपेरिस, 5 जून (आईएएनएस)। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसक तनाव को खत्म करने का आह्वान किया और दोनों पक्षों से शांतिपूर्ण समाधान की ओर कदम बढ़ाने का आग्रह किया।

new-modern
gyan-vigyan

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैक्रों ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रों में बढ़ते तनाव को समाप्त करने पर चर्चा करते हुए यह टिप्पणी की।

saraswati-bal-vidya-niketan

मैक्रों ने दोनों पक्षों से पहल करने का आह्वान किया, जिससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने अब्बास को पेरिस आने का न्योता भी दिया।

वहीं अब्बास ने कहा कि फिलीस्तीनी क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने शांति समझौतों का उल्लंघन करने पर इजरायल की आलोचना की।

हमले करने वाले संदिग्धों को गिरफ्तार करने के लिए इजरायल ने वेस्ट बैंक में कई बार छापेमारी की थी। जिसके चलते पिछले कुछ हफ्तों से इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव बढ़ गया है।

यही नहीं, पूर्वी यरुशलम में पवित्र अल-अक्सा मस्जिद परिसर में हुई झड़प के कारण यह तनाव और बढ़ गया।

इजराइल ने मध्यपूर्व युद्ध में 1967 में वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी समेत, पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था। जिन्हें फिलिस्तीनी एक स्वतंत्र राज्य बनाना चाहते हैं।

–आईएएनएस

पीके/एमएसए

Source link