shishu-mandir

महिलाओं व बच्चों के सशक्तिकरण पर तीन राज्यों की उप-क्षेत्रीय बैठक शनिवार को, स्मृति ईरानी करेंगी अध्यक्षता

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तीन नए मिशन शुरू किए हैं। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी शनिवार को रायपुर में इस उप-क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

new-modern
gyan-vigyan

आजादी के 75वें वर्ष में देश अगले 25 वर्षों के लिए अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर रहा है। पूर्ण प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ उज्‍जवल भविष्य की ओर देखते हुए, यह उपलब्धियों पर चिंतन करने, उनका जश्न मनाने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आगे बढ़ने का भी समय है। इस उद्देश्य के लिए, महिला और बाल विकास मंत्रालय 4 जून 2022 से देश भर में क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। बैठकों को रायपुर, छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाली पहली उप-क्षेत्रीय बैठक के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। शनिवार को छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्यों की भागीदारी शामिल होगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस बैठक की अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी करेंगी। साथ ही इन राज्यों के संसद सदस्य और समाज कल्याण व महिला एवं बाल विभाग के मंत्री भी शामिल होंगे। बैठक में डब्ल्यूसीडी व एसडब्ल्यू के प्रभारी प्रधान सचिव व सचिव और राज्यों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इसमें जिला परिषद, पंचायत, एनसीडब्ल्यू, एससीडब्ल्यू, एनसीपीसीआर, एससीपीसीआर और विश्व बैंक, यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र महिला और नागरिक समाज संगठनों जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के प्रमुख भी शामिल होंगे।

भारत की महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तीन नए मिशन शुरू किए हैं, मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 मिशन शक्ति और मिशन वात्सल्य। मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 का उद्देश्य महिलाओं और बच्चों की पोषण संबंधी पर्याप्तता सुनिश्चित करना है, मिशन शक्ति का उद्देश्य महिला सुरक्षा, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए व्यापक समाधान प्रदान करना है और मिशन वात्सल्य बाल संरक्षण सहित व्यापक बाल कल्याण और विकास सुनिश्चित करना चाहता है।

बैठक का एजेंडा न केवल विकास और सशक्तिकरण की चर्चा और हासिल किए गए मील के पत्थर का जश्न मनाना होगा, बल्कि महिलाओं और बच्चों को आगे लाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा निरंतर प्रयास और प्रतिबद्धता के लिए प्रेरणा को प्रतिबिंबित करना भी होगा।

–आईएएनएस

पीटीके/एएनएम

Source link