shishu-mandir

कानूनों और नियमों के लिए शांत माहौल के संरक्षक बनें

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

409dbaa834596629a697b3b389d99a72बीजिंग, 3 जून (आईएएनएस)। चीन का शोर प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण कानून शांत वातावरण को बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही, इस कानून के अनुसार वाणिज्यिक संचालन में लाउडस्पीकर या लगातार उच्च शोर करने वाले तरीकों का उपयोग करना निषिद्ध है। साथ ही गली, चौराहा, पार्क आदि सार्वजनिक स्थानों में मनोरंजन, फिटनेस और अन्य गतिविधि करने के दौरान ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिये सभी लोगों को संबंधित नियमों का पालन करना होगा।

new-modern
gyan-vigyan

पिछले कुछ सालों में चीन ने ध्वनि पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दिया है। वर्तमान तक शोर निगरानी करने के लिये चीन के 324 शहरों में 76,273 निगरानी स्थल स्थापित किये गये हैं। इनमें से एक शहर के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में ध्वनिक वातावरण की गुणवत्ता पर निगरानी स्थलों की कुल संख्या 3,521 तक जा पहुंची है, जबकि समग्र सतर पर शहर पर्यावरणीय शोर पर निगरानी स्थलों की कुल संख्या 51,046 पहुंच गई है और सड़क यातायात शोर पर निगरानी स्थलों की कुल संख्या 21,706 हो गई है।

सड़क यातायात ध्वनि वातावरण क्षेत्र में चीन में दिन के समय बराबर ध्वनि स्तर पर शहरी सड़क यातायात की औसत शोर मात्रा 67.1 डेसिबल से गिरकर 66.5 डेसिबल हो गयी।

पिछले 5 साल में चीन में दिन और रात के समय विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों की ध्वनिक पर्यावरण गुणवत्ता की अनुपालन दर में लगातार वृद्धि हुई है। वर्तमान तक चीन में दिन के समय ध्वनिक पर्यावरण गुणवत्ता की अनुपालन दर 92.0 प्रतिशत से बढ़कर 95.4 प्रतिशत हो गई, जो वर्ष 2017 से 3.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि रात में ध्वनिक पर्यावरण गुणवत्ता की अनुपालन दर 74.0 प्रतिशत से बढ़कर 82.9 प्रतिशत हो गई, जो वर्ष 2017 की तुलना में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शोर प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण महत्वपूर्ण आजीविका मुद्दा है। चीन का शोर प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण कानून एक सुंदर पर्यावरण के लिए चीनी जनता की उम्मीदों का जवाब है। कानून और नियम शांत माहौल का संरक्षक बनेंगे। चीन सरकार इस कानून के कार्यान्वयन का अच्छ से पालन करेगा और कागज पर कानूनों को कार्य में कानून में प्रभावी ढंग से बदल देंगे। इसीलिये वे शोर को रोकने, शोर को कम करने और शोर को नियंत्रित करने के लिए इस कानून को एक शक्तिशाली उपाय बनाये जाएंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Source link