नासा खरीदेगा 5 स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन उड़ानें

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

f0b0c92ddfc083ceda74f90ec2fe4ee9वाशिंगटन, 3 जून (आईएएनएस)। नासा का लक्ष्य स्पेसएक्स से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पांच अतिरिक्त चालक दल की उड़ानें खरीदना है।

holy-ange-school

स्पेसएक्स वर्तमान में नासा का एकमात्र प्रमाणित वाणिज्यिक चालक दल परिवहन प्रदाता है।

ezgif-1-436a9efdef

एक बयान में, नासा ने कहा कि, सुरक्षित अंतरिक्ष स्टेशन संचालन बनाए रखने के लिए 2026 की शुरुआत में उसे असमान अतिरेक सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उड़ानों की आवश्यकता हो सकती है।

नासा ने स्पेसएक्स के साथ अपने मौजूदा वाणिज्यिक क्रू ट्रांसपोर्टेशन क्षमताओं अनुबंध के हिस्से के रूप में एकमात्र स्रोत संशोधन की घोषणा की।

हालांकि एजेंसी ने संशोधित अनुबंध के अपेक्षित मूल्य का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह अपने फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन कैप्सूल क्रू-7, क्रू-8 और क्रू के साथ तीन अतिरिक्त अंतरिक्ष यात्री मिशनों के लिए फरवरी में स्पेसएक्स को दिए गए 3.5 बिलियन के अनुबंध को जोड़ता है।

स्पेसएक्स 2023 के वसंत में नासा के लिए अपना छठा रोटेशनल मिशन उड़ाएगा।

मैकएलिस्टर ने कहा है कि, नासा को स्पेसएक्स से अतिरिक्त मिशनों की आवश्यकता है ताकि प्रत्येक वाणिज्यिक प्रदाता को प्रति वर्ष एक बार वैकल्पिक मिशन उड़ाने की हमारी रणनीति को लागू किया जा सके।

2014 में, नासा ने एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से बोइंग और स्पेसएक्स को सीसीटीकैप अनुबंध से सम्मानित किया था।

नासा ने कहा कि बोइंग का हालिया ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट-2, जो अच्छी तरह से चला गया, भविष्य के मिशनों के लिए स्टारलाइनर सिस्टम को प्रमाणित करने की उम्मीद करता है।

नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा, बोइंग के बिना क्रू फ्लाइट टेस्ट की हालिया सफलता नासा के दीर्घकालिक लक्ष्यों को मजबूत करने में मदद कर रही है।

उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम आने वाले वर्षों में टिकाऊ संचालन के लिए बोइंग और स्पेसएक्स दोनों की स्थिति के लिए काम करते हुए बिना किसी शेड्यूल दबाव के स्टारलाइनर के विकास को पूरा करें।

–आईएएनएस

पीटी/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp