shishu-mandir

भारत और इटली ने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने का फैसला किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

16e8668687d52ceb8ab549e586c83849नई दिल्ली, 1 जून (आईएएनएस)। रोम में मंगलवार से आयोजित दो दिवसीय भारत-इटली सैन्य सहयोग समूह (एमसीजी) की बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने का फैसला किया गया है। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

new-modern
gyan-vigyan

रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, एमसीजी भारत के एकीकृत रक्षा कर्मचारियों के मुख्यालय और इतालवी सशस्त्र बलों के संयुक्त स्टाफ मुख्यालय के बीच रणनीतिक और परिचालन स्तर पर नियमित बातचीत के माध्यम से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए स्थापित एक मंच है।

बैठक एकीकृत स्टाफ के उप सहायक प्रमुख, ब्रिगेडियर विवेक नारंग और इतालवी रक्षा जनरल स्टाफ के ब्रिगेडियर जनरल एलेसेंड्रो ग्रासानो की सह-अध्यक्षता में एक दोस्ताना और सौहार्दपूर्ण माहौल में आयोजित की गई। इस दौरान मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा सहयोग तंत्र के दायरे में नई पहलों पर ध्यान केंद्रित करने और चल रहे रक्षा संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा हुई।

नवंबर 2020 में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इतालवी समकक्ष, ग्यूसेप कोंटे ने एक आभासी शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की थी और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की थी।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की बात पर जोर दिया था और दोनों देशों के बीच नियमित रक्षा आदान-प्रदान के महत्व को मान्यता दी थी।

इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त रक्षा समिति और सैन्य सहयोग समूह के माध्यम से चर्चा में तेजी लाकर दोतरफा सहयोग और प्रौद्योगिकी सहयोग, सह-विकास और सह-उत्पादन के माध्यम से रक्षा संबंधों को और विस्तारित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

[ad_2]

Source link