अनिश्चिकालीन संघर्षविराम के लिए सहमत हुए पाकिस्तान और टीटीपी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

2f800b7ea6163c5e2716d05cc1ee3286हमजा अमीर

holy-ange-school

इस्लामाबाद, 31 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान सरकार और आतंकवादी संगठन तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) अनिश्चितकालीन संघर्षविराम के लिए राजी हो गये हैं। इससे पहले टीटीपी ने 30 मई तक संघर्षविराम की घोषणा की थी।

ezgif-1-436a9efdef

विश्वस्त सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। सूत्रों के अनुसार, दोनों पक्ष बातचीत को आगे जारी रखने पर सहमत हुए हैं। संघर्षविराम को लेकर बनी सहमति को एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच काबुल के सेरेना होटल में होने वाली इस वार्ता की मध्यस्थता अफगान तालिबान करा रहा है। अफगानिस्तान तालिबान का नेता और अफगानिस्तान का कार्यवाहक गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी इस वार्ता का मध्यस्थकार है।

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्ष अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद से साथ अलग-अलग बैठक करने के बाद संघर्षविराम को आगे बढ़ाने और शांति वार्ता को जारी रखने पर सहमत हुए।

हालांकि, संघर्षविराम के संबंध में टीटीपी और पाकिस्तान सरकार ने अभी कोई आधिकारिक विज्ञप्ति जारी नहीं की है।

गौरतलब है कि साल 2003 में अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के पश्चिमी इलाके में तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने सिर उठाना शुरू किया था। इस आतंकवादी संगठन के हमलों में और इसे खत्म करने के लिये की गई सैन्य कार्रवाइयों में अब तक हजारों जवान और नागरिक मारे गये हैं।

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने अगस्त 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद से अपने हमले तेज कर दिये हैं।

–आईएएनएस

एकेएस/एएनएम

[ad_2]

Source link

Joinsub_watsapp