shishu-mandir

पीएम से मिलने दिल्ली पहुंचे ओडिशा के सीएम

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

b6809ea516666297e7edf40444b5e95eभुवनेश्वर, 30 मई (आईएएनएस)। महत्वपूर्ण राष्ट्रपति चुनाव से पहले, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले हैं।

new-modern
gyan-vigyan

पटनायक तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सोमवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे। उनका शाम साढ़े चार बजे प्रधानमंत्री से उनके कार्यालय में मिलने का कार्यक्रम है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा बैठक के एजेंडे का खुलासा नहीं किया गया है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों नेता केंद्र सरकार के पास लंबित ओडिशा के कुछ मुद्दों के साथ राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री पटनायक बुधवार दोपहर ओडिशा लौटेंगे। चूंकि यह पिछले तीन महीनों में राष्ट्रीय राजधानी का उनका तीसरा दौरा है, राजनीतिक विशेषज्ञों को लगता है कि बीजद और भाजपा के बीच कुछ पक रहा है।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव इस साल जुलाई में होना है। इसलिए, सभी की निगाहें पटनायक के कदम पर हैं, जो अकेले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए उम्मीदवार की सहज जीत सुनिश्चित कर सकते हैं।

वर्तमान में, विपक्षी दलों के पास सामूहिक रूप से इलेक्टोरल कॉलेज का 51.1 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों के पास 48.9 प्रतिशत है। एनडीए को आधे रास्ते को पार करने के लिए केवल 1.2 फीसदी की जरूरत है।

21 सांसदों (लोकसभा में 12 और राज्यसभा में नौ) और ओडिशा विधानसभा में 113 विधायकों के साथ, बीजद के पास 3.22 प्रतिशत वोट हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव में बीजद अहम भूमिका निभाने जा रही है।

बीजद ने अभी तक भारत के शीर्ष पद के चुनाव के लिए अपने रुख का खुलासा नहीं किया है। पटनायक ने कहा था कि वह चुनाव के लिए उम्मीदवारों के प्रोफाइल को देखते हुए फैसला करेंगे।

विशेष रूप से, बीजद ने 2017 और 2012 में हुए पिछले दो चुनावों के दौरान राष्ट्रपति चुनाव के लिए गैर यूपीए उम्मीदवारों का समर्थन किया था। सितंबर 2020 में, नवीन ने राज्यसभा के उपाध्यक्ष पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन किया था।

–आईएएनएस

एसकेके /एमएसए

[ad_2]

Source link