Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

सिकंदराबाद स्टेशन हिंसा : संदिग्ध साजिशकर्ता हिरासत में

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

210ee44cb5f2828a7658dfd870955df4हैदराबाद, 18 जून (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश पुलिस ने शनिवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की हिंसा में साजिशकर्ता होने के संदेह में तेलुगू राज्यों में एक निजी रक्षा अकादमी चलाने वाले एक व्यक्ति को हिरासत में लिया।

new-modern
gyan-vigyan

अवुला सुब्बा राव को प्रकाशम जिले में हिरासत में लिया गया था। उसे पूछताछ के लिए रेलवे पुलिस को सौंपे जाने की संभावना है।

पूर्व सैनिक राव, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में साई रक्षा अकादमी की शाखाएं चलाता है।

रेलवे पुलिस दोनों राज्यों में पुलिस की मदद से कुछ निजी रक्षा अकादमियों की कथित भूमिका की जांच कर रही है, जो सशस्त्र बलों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करती हैं।

कुछ निजी अकादमियों के निदेशकों पर संदेह है कि उन्होंने युवाओं को उकसाया और व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उन्हें लामबंद किया।

उन्होंने विरोध प्रदर्श के लिए रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए युवाओं को संदेश भेजने के लिए हकीमपेट आर्मी सोल्जर्स, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन ब्लॉक और 17/6 जैसे व्हाट्सएप ग्रुप बनाए।

सुब्बा राव पर युवाओं को भड़काने में अहम भूमिका निभाने का संदेह है। इसी तरह करीमनगर में एक अकादमी के आयोजक पर भी युवक को लामबंद करने का संदेह है।

रेलवे और पुलिस अधिकारियों को अनजाने में पकड़ा गया, क्योंकि शुक्रवार की सुबह 1,000 से अधिक युवाओं ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में घुसकर तोड़फोड़ की, ट्रेन के डिब्बे जलाए, पार्सल के सामान को नुकसान पहुंचाया और स्टॉलों में तोड़फोड़ की।

रेलवे पुलिस ने हिंसा पर काबू पाने के लिए गोलियां चलाईं, जिसमें सेना के एक उम्मीदवार की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने हिंसा के आरोप में 50 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। उन्हें चिकित्सा जांच के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच गांधी अस्पताल लाया गया और बाद में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किए जाने की संभावना है।

सिकंदराबाद रेलवे पुलिस ने हिंसा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपियों पर हत्या के प्रयास, गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होने और दंगा करने का मामला दर्ज किया गया।

हैदराबाद पुलिस ने शुक्रवार देर रात घोषणा की कि वह केंद्र सरकार की सेना भर्ती योजना अग्निपथ के विरोध में शुक्रवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा में साजिश के कोण की जांच करेगी।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी.वी. आनंद ने अतिरिक्त आयुक्त (अपराध व एसआईटी) और टास्क फोर्स उपायुक्त को रेलवे पुलिस बल, सिकंदराबाद द्वारा दर्ज आपराधिक मामलों की बारीकी से निगरानी करने का निर्देश दिया है।

शीर्ष अधिकारियों को हिंसक घटनाओं और रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के पीछे उद्देश्य, साजिश और विस्तृत योजना का पता लगाने के लिए कहा गया है।

इस बीच, शनिवार शाम गांधी अस्पताल में उस समय बड़ा ड्रामा हुआ, जब तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख और सांसद ए. रेवंत रेड्डी सिकंदराबाद स्टेशन पर पुलिस फायरिंग में घायल हुए युवक से मिलने के लिए कड़ी सुरक्षा के बावजूद अस्पताल में घुस गए।

चूंकि पुलिस ने रेवंत रेड्डी को रोकने के लिए मुख्यद्वार पर सुरक्षा बढ़ा दी थी, इसलिए वह पीछे के प्रवेशद्वार से परिसर में दाखिल हुए और युवकों को बुलाया और घायल युवक के बारे में पूछताछ की।

एक अन्य घटनाक्रम में, राज्य मानवाधिकार आयोग ने शुक्रवार की हिंसा का स्वत: संज्ञान लिया है और पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

[ad_2]

Source link