मप्र में पंचायत चुनाव प्रक्रिया 30 से शुरू होगी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

41f895a50d95ec1f55d502f335aed01bभोपाल, 29 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायतों के लिए नाम निर्देशन-पत्र 30 मई से मिलने लगेंगे और जमा होने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

holy-ange-school

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया है कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन-2022 के लिये 30 मई से नाम निर्देशन-पत्र लिये जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्र छह जून तक जमा किये जाएंगे। सभी चरणों के लिये एक साथ नाम निर्देशन पत्र भरे जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्र जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पद के लिये जमा किये जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्र ऑफलाइन ही जमा किये जाएंगे।

ezgif-1-436a9efdef

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि अभ्यर्थियों से 52 जिला मुख्यालय, 313 विकासखण्ड मुख्यालय और 2780 क्लस्टर (ग्राम पंचायतों के समूह) में नाम निर्देशन-पत्र रिटनिर्ंग या सहायक रिटनिर्ंग ऑफिसर द्वारा लिये जाएंगे।

जिला पंचायत सदस्य के लिये जिला मुख्यालय, जनपद पंचायत सदस्य के लिये विकासखण्ड मुख्यालय और सरपंच एवं पंच के लिये विकाखण्ड मुख्यालय एवं क्लस्टर स्तर पर नाम निर्देशन-पत्र लिये जाएंगे। जिला पंचायत सदस्य के 875, जनपद पंचायत सदस्य के छह हजार 771, सरपंच के 22 हजार 921 और पंच के तीन लाख 63 हजार 726 पदों के लिये नाम निर्देशन-पत्र लिये जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव सिंह के मुताबिक, नाम निर्देशन-पत्र छह जून तक जमा होंगे और उनकी संवीक्षा सात जून को होगी। अभ्यर्थी 10 जून तक नाम वापस ले सकेंगे। निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी 10 जून को ही होगा। प्रथम चरण का मतदान 25 जून, दूसरे चरण का एक जुलाई और तीसरे चरण का मतदान आठ जुलाई को होगा। मतदान का समय सुबह सात बजे से अपरान्ह तीन बजे तक रहेगा। मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर ही की जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद के लिये मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई और जिला पंचायत सदस्य के लिये 15 जुलाई को की जाएगी।

आईएएनएस

एसएनपी/एमएसए

[ad_2]

Source link

Joinsub_watsapp