shishu-mandir

भगवान हनुमान के जन्मस्थान के विकास का खाका तैयार है : कर्नाटक भाजपा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

c0f86b6c3e420ef2fb732117f0e8173eकोप्पल (कर्नाटक), 21 जून (आईएएनएस)। कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि अंजनाद्री पहाड़ियों के विकास का खाका तैयार है, जिसे भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है। पर्यटन मंत्री आनंद सिंह ने घोषणा की, हम किसी भी कीमत पर अंजनाद्री हिल्स का विकास करेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

आंध्र प्रदेश में तिरुपति तिरुमाला देवस्थानम (टीटीडी) इस तथ्य पर विवाद कर रहा है कि कर्नाटक भगवान हनुमान का जन्मस्थान है, जो दावा करता है कि तिरुमाला में अंजनाद्री हिल्स भगवान हनुमान का जन्मस्थान है।

कर्नाटक सरकार दावा कर रही है कि प्राचीन काल से हजारों भक्त कोप्पल जिले में अंजनाद्री पहाड़ियों का दौरा कर रहे हैं, जिसे भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है। टीटीडी के इस कदम का मुकाबला करने के लिए कर्नाटक की राज्य सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर के बाद इस जगह को तीर्थस्थल के रूप में बदलने की एक भव्य योजना तैयार की है।

हाल ही में महाराष्ट्र में यह दावा किया गया था कि नासिक में अंजनेरी भगवान हनुमान का वास्तविक जन्मस्थान है। विवाद के बीच, कर्नाटक में कांग्रेस नेता उग्रप्पा ने कहा था कि सत्तारूढ़ भाजपा को कर्नाटक में हनुमान के जन्मस्थान को विकसित करने की कोई परवाह नहीं है, क्योंकि ये लोग भगवान हनुमान को निचली जाति के मानते हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मंत्री आनंद सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी को हनमान की जाति के बारे में पता नहीं है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक सरकार अंजनाद्री पर्वत (पहाड़ियों) को विश्व का तीर्थस्थल बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अयोध्या-अंजनाद्री को पर्यटन गलियारा बनाने की योजना बनाई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि कन्याकुमारी में रामसेतु को भी गलियारे के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, क्योंकि ये सभी स्थान हिंदू पवित्र ग्रंथ रामायण का अभिन्न अंग हैं।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य के बजट में भगवान हनुमान की जन्मस्थली के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा की थी। राज्य में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने की भी योजना है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

[ad_2]

Source link