Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

बांग्लादेश 1971 के युद्ध के भारत के दिग्गजों के परिवार के सदस्यों को छात्रवृत्ति देने की प्रक्रिया में

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

04688be7162634581e12938a8e01d06aढाका, 29 मई (आईएएनएस)। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने शनिवार को कहा कि उनका देश 1971 में बांग्लादेश की मुक्ति के लिए लड़ने वाले भारत के युद्ध के दिग्गजों के परिवार के सदस्यों के लिए 200 छात्रवृत्तियां देने की प्रक्रिया में है।

new-modern
gyan-vigyan

मोमेन ने यह टिप्पणी भारत के असम राज्य के गुवाहाटी शहर में एक कार्यक्रम में की।

उन्होंने कहा, बांग्लादेश और भारत बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में अपने संबंधों का सबसे अच्छा आनंद ले रहे हैं।

मोमेन 28-29 मई को विकास और अन्योन्याश्रय में प्राकृतिक सहयोगियों (एनएडीआई) के तीसरे संस्करण में भाग लेने के लिए शुक्रवार को गुवाहाटी पहुंचे।

विदेश मंत्री ने उल्लेख किया कि शांति और स्थिरता ऐसे प्रमुख कारक हैं, जिन्होंने असम की विकास प्रक्रिया में मदद की।

मोमेन ने यह भी कहा कि असम और भारत उनके दिल में एक विशेष स्थान रखते हैं, क्योंकि उन्होंने 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान असम में शरण ली थी।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश और भारत का विकास एक दूसरे के पूरक हैं और कई भारतीय बांग्लादेश में काम कर रहे हैं।

मोमेन ने असम और सिलहट के लोगों के बीच पारंपरिक संबंधों का भी उल्लेख किया और आगे रेखांकित किया कि असम बांग्लादेश के गतिशील सामाजिक-आर्थिक विकास का लाभ उठा सकता है, दोनों अपने उत्पादों के लिए एक बाजार के रूप में और प्रतिस्पर्धी मूल्य पर गुणवत्ता वाले उत्पादों के स्रोत के रूप में भी।

उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य बढ़ाने और पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया कि नदी परिवहन द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी साधन हो सकता है।

मोमेन और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मौजूदा संबंधों पर संतोष व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि यह अगले 50 वर्षो में और मजबूत होगा।

विदेश मंत्री ने शुक्रवार को गुवाहाटी में सरमा से मुलाकात की।

सरमा ने जोर देकर कहा कि असम व्यापार, वाणिज्य, संपर्क और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर दोनों देशों के लोगों के सामान्य लाभ के लिए बांग्लादेश के साथ जुड़ने का इच्छुक है।

उन्होंने प्रधानमंत्री शेख हसीना के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व के तहत बांग्लादेश में आर्थिक विकास की हालिया गति की सराहना की।

सरमा ने ब्रिटिश काल के दौरान व्यापार में चट्टोग्राम बंदरगाह शहर के साथ रेलवे संपर्क की महत्वपूर्ण भूमिका को भी याद किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम उन्नत चिकित्सा और शिक्षा संस्थान विकसित कर रहा है और बांग्लादेश के लोगों के लिए चिकित्सा उपचार और अध्ययन उद्देश्यों के लिए एक गंतव्य हो सकता है।

बांग्लादेशी मंत्री ने असम के मुख्यमंत्री, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी भाग लिया, जिसमें आसियान देशों के राजदूतों के साथ केंद्र और राज्यों के कई मंत्री मौजूद थे।

गुवाहाटी की अपनी यात्रा के दौरान उनके असम के राज्यपाल से मुलाकात करने और व्यापारिक समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत सत्र आयोजित करने की भी उम्मीद है।

–आईएएनएस

एसजीके

[ad_2]

Source link