shishu-mandir

नेपाल : 4 भारतीयों के साथ विमान लापता, सोमवार को फिर से शुरू होगा खोज अभियान (लीड-1)

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

[ad_1]

काठमांडू, 29 मई (आईएएनएस)। तारा एयर का विमान रविवार को लापता हो गया। इसमें चार भारतीय भी सवार हैं। नेपाल सेना विमान की तलाश में जुटी थी, मगर खराब रोशनी के कारण अभियान बंद कर दिया है। तलाश अभियान सोमवार की सुबह फिर से शुरू होगा।

new-modern
gyan-vigyan

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, विमान में चार भारतीय नागरिकों और चालक दल के तीन सदस्यों सहित 19 यात्री सवार थे।

saraswati-bal-vidya-niketan

नेपाल सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल नारायण सिलवाल ने कहा, नेपाल सेना ने दिन के उजाले और प्रतिकूल मौसम के कारण आज के लिए खोज और बचाव के सभी प्रयासों को रोक दिया है। खोज कल (सोमवार) सुबह हवा और जमीन दोनों से फिर से शुरू होगी। हमारी खोज और बचाव दल मुख्यालय और जोमसोम में स्टैंडबाय पर है।

पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरने वाले 19 यात्रियों को लेकर तारा एयर के 9 एनएईटी जुड़वां इंजन वाले विमान का पोखरा हवाईअड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद रविवार सुबह संपर्क टूट गया था।

कुछ रिपोर्टो में कहा गया है कि मस्तंग जिले के कुछ स्थानीय निवासियों ने खैबांग क्षेत्र में तेज आवाज सुनी है, लेकिन खराब मौसम और कठिन भौगोलिक इलाके के कारण, सुरक्षाकर्मी और स्थानीय लोग संदिग्ध दुर्घटनास्थल तक नहीं पहुंच सके।

सिलवाल ने कहा कि विमान का अभी तक पता नहीं चल पाया है, हम उस जगह तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जहां स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर कुछ जलते देखा है।

सेना के अधिकारी ने कहा, जब हमारे सैनिक उस स्थान पर पहुंच जाएंगे, तभी हम आधिकारिक और स्वतंत्र रूप से निष्कर्षो की पुष्टि कर सकते हैं।

इससे पहले, नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा था कि उसने विमान के संभावित स्थान का पता लगा लिया है। वह स्थान मस्टैंग जिले के खैबांग में है।

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता देवचंद्र लाल कर्ण ने कहा कि एक आपातकालीन लोकेटर ट्रांसमीटर (ईएलटी) के आधार पर उन्होंने खैबांग में संभावित क्षेत्र का पता लगाया है।

ईएलटी एक आपातकालीन बीकन है, जिसका उपयोग विमान में बचाव अधिकारियों को सतर्क करने और संकट में एक विमान के स्थान और पहचान को इंगित करने के लिए किया जाता है।

कर्ण ने कहा, हमें बैंगलोर, भारत से एक नोट मिला है, जो ईएलटी को ट्रैक करता है। लेकिन कुछ जटिल मौसम कारकों के कारण बचाव दल को संभावित स्थल तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है।

कर्ण ने कहा, यह इलाका घने बादलों से ढका हुआ है और बारिश भी शुरू हो गई है। हालांकि तलाश जारी है।

स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि विमान ने खैबांग में दो चक्कर लगाए।

9एन-एईटी ट्विन ओटर ने चालक दल के तीन सदस्यों सहित 22 लोगों को लेकर जोमसोम के लिए सुबह 9.55 बजे पोखरा से उड़ान भरी। एक बयान के मुताबिक, घोड़ेपानी इलाके में सुबह 10.07 बजे इसका संपर्क टूट गया। विमान में 13 नेपाली, चार भारतीय और दो जर्मन सवार थे।

विमान के संपर्क से बाहर होने के तुरंत बाद नेपाल सेना ने अपने कर्मियों को लेटे इलाके में तलाशी के लिए तैनात कर दिया।

नागरिक उड्डयन कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उसका बचाव समन्वय केंद्र चौबीसों घंटे खुला रहेगा और लापता एयरलाइन का पता चलने तक खोज और बचाव जारी रहेगा।

–आईएएनएस

एसजीके

[ad_2]

Source link