shishu-mandir

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

4d6a3a790e1fe41770060180fbf1b3f9केवड़िया, 25 जून (आईएएनएस)। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यों से राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सामाजिक सेवा (एनएसएस) कार्यक्रमों में युवा वालंटियर्स का नामांकन बढ़ाने की अपील की।

new-modern
gyan-vigyan

गुजरात के केवाड़िया में युवा मामलों और खेल मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन दिवस पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, जिन युवाओं ने कोविड महामारी के दौरान वालंटियर्स की भूमिका निभाई थी, उन सभी युवाओं पर राज्य की सरकारों को ध्यान देना चाहिए। राष्ट्र निर्माण परियोजनाओं में युवाओं की भागीदारी को अधिक से अधिक बढ़ाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने देश के युवाओं को एक साथ लाने और एक मोबाइल ऐप बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया जो पूरे देश में युवा वालंटियर्स की कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा।

दो दिवसीय सम्मेलन जिसमें 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें विभिन्न राज्यों के खेल के 15 मंत्री शामिल थे।

चर्चा के दौरान, अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी राज्यों को एक डेटा बनाने की जरूरत है, जिसमें खेल के विषय, कोचों की संख्या और सभी नए व पुराने युवा खिलाड़ियों का नाम दर्ज होना चाहिए, जिससे भविष्य की योजना आसानी से बनाई जा सके।

हमें अपनी आगे की योजना के लिए एक वैज्ञानिक ²ष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। देश में कुछ ऐसे राज्य हैं जो खेलों में अच्छे हैं, उनके पास बेहतर कोच और बेहतर बुनियादी ढांचा है जिसका उपयोग अन्य राज्यों के एथलीटों द्वारा भी किया जा सकता है।

भारत को दुनिया के शीर्ष 10 खेल देशों में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सहयोग महत्वपूर्ण होगा। हमें हमेशा एथलीट को केंद्र में रखना होगा और अपनी योजना बनाते समय भी उनकी योजनाओं और नीतियों को आसान बनाना होगा।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

[ad_2]

Source link