shishu-mandir

केंद्र संरक्षित स्मारकों की सूची में नए शामिल करने को एनएमए टीम अरुणाचल का दौरा करेगी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

f7842c68a409b87162c07e6b7c022f4bनई दिल्ली, 13 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) की एक टीम 14-18 जून तक अरुणाचल प्रदेश के तिब्बत-चीन क्षेत्र की सीमा से लगे प्राचीन स्मारकों का दौरा करेगी।

new-modern
gyan-vigyan

टीम स्थानीय जनजातीय नेताओं से भी मुलाकात करेगी ताकि उन मूल आस्थाओं के स्थानों का पता लगाया जा सके जो किंवदंतियों और मौखिक इतिहास के माध्यम से अरुणाचल प्रदेश को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ते हैं।

टीम मुख्य भूमि भारत के साथ प्राचीन स्मारकों के माध्यम से धर्म और सांस्कृतिक जुड़ाव की तलाश में गांव के बुजुर्गो और विभिन्न जनजातियों के नेताओं से मुलाकात करेगी।

इस दौरे पर एक रिपोर्ट प्रधानमंत्री और संस्कृति मंत्री को सौंपी जाएगी, जिसमें केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारकों की सूची में नए जोड़े जाने और सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों की पहचान करने का सुझाव दिया जाएगा।

एनएमए अध्यक्ष तरुण विजय हेमराज कामदार और कैलाश राव की दो सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

विजय ने कहा, इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है, जिन्होंने अरुणाचल से गुजरात के पोरबंदर तक वार्षिक यात्रा की शुरूआत की, रुक्मणी की विरासत के इर्द-गिर्द बुने गए सांस्कृतिक धागों को सबसे रोमांचक और ज्ञानवर्धक तरीके से मजबूत किया।

उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश विरासत संरक्षण के क्षेत्र में और राष्ट्रीय पुरातात्विक स्थलों की केंद्रीय रूप से संरक्षित सूची में नए स्मारकों को सूचीबद्ध करने में पिछड़ गया है।

स्थानीय स्वदेशी धर्मो और उनके स्मारकों की धारा, गुजरात और भारत के अन्य हिस्सों में उन्हें पश्चिमी तट से जोड़ने वाली मूर्त और अमूर्त विरासत अपेक्षाकृत अनजान और अपरिचित बनी हुई है।

उन्होंने कहा, परशुराम कुंड, भीष्मक नगर, भालुकपोंग और तवांग पुरातात्विक महत्व के कुछ स्वदेशी स्थल हैं जो अरुणाचल प्रदेश को गुजरात, गोवा, केरल और यादव समुदाय से जोड़ते हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

[ad_2]

Source link