अमेरिका के मंदी की चपेट में आने पर बाजार में बड़े सुधार की उम्मीद : मोतीलाल ओसवाल (आईएएनएस साक्षात्कार)

Newsdesk Uttranews
8 Min Read
Screenshot-5

[ad_1]

52b131a76baeb9128bc5622083abba9aनई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के इक्विटी स्ट्रैटेजी – ब्रोकिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन प्रमुख हेमंग जानी कहते हैं कि घरेलू एक्सचेंजों पर बहुप्रतीक्षित एलआईसी की मंदी की सूची के बाद ऐसी संभावना है कि कंपनियां अस्थिरता के मामले में इक्विटी बाजारों के बसने का इंतजार कर सकती हैं और अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) योजना को कुछ समय के लिए स्थगित कर सकती हैं।

holy-ange-school

उन्होंने निवेशकों की भावनाओं पर विशेष रूप से अमेरिका में वैश्विक संकेतों और विकास के महत्व का भी हवाला दिया।

ezgif-1-436a9efdef

एलआईसी के प्रदर्शन को देखने के बाद कई बाजार सहभागियों का मानना है कि आईपीओ के लिए दीवानगी फिलहाल कम होती दिख रही है।

जानी ने आईएएनएस से कहा कि अलग-अलग और आला बिजनेस मॉडल वाली कंपनियों की मांग बाजार की स्थिति के बावजूद अच्छी बनी हुई है, हालांकि, प्रमोटर और निवेश बैंकर दोनों अब अपने आईपीओ प्रसाद के अधिक उचित मूल्य निर्धारण पर विचार कर सकते हैं, जो खुदरा निवेशकों के लिए कुछ उल्टा हो सकता है।

पेश हैं, उनसे साक्षात्कार के कुछ अंश।

सवाल : इक्विटी बाजारों में मौजूदा उच्च अस्थिरता को देखते हुए भारत में अपने निवेश के संबंध में एफआईआई/एफपीआई कैसे व्यवहार करते हैं, इस पर आपका क्या विचार है?

जवाब : एफआईआई अक्टूबर 2021 से लगातार बिक रहे हैं। उन्होंने तब से लगभग 3.23 लाख करोड़ मूल्य के स्टॉक बेचे हैं। यूएस फेड रेट में बढ़ोतरी और बॉन्ड टेपरिंग (सिस्टम से अतिरिक्त तरलता को कम करने) की प्रत्याशा में, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने उभरते बाजारों से स्टॉक बेचना शुरू कर दिया।

इस महीने में भी उन्होंने भारत में 51,800 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची है।

दूसरी ओर, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बाजारों का समर्थन किया है क्योंकि वे अप्रैल 2021 से महीने के आधार पर शुद्ध खरीदार रहे हैं। उन्होंने अप्रैल 2021 से 2.96 लाख करोड़ मूल्य के शेयर खरीदे हैं। मुख्य रूप से म्युचुअल फंड मार्ग के माध्यम से भारत में खुदरा भागीदारी में वृद्धि का यही कारण है।

सवाल : क्या आप देखते हैं कि इक्विटी बाजार पहले से ही नीचे से नीचे आ रहा है या निकट भविष्य में बड़े सुधार की कोई संभावना है?

जवाब : पिछले 6-8 महीनों में दुनिया भर के इक्विटी बाजारों में सुधार हुआ है। अमेरिका, यूरोपीय और भारतीय सूचकांक अपने-अपने शिखर से 7 से 15 फीसदी के दायरे में गिरे हैं। दुनिया भर में बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरें, उच्च कच्चे तेल और अन्य कमोडिटी की कीमतें, बहु-वर्षीय उच्च डॉलर सूचकांक, कमजोर कॉर्पोरेट आय और लॉकडाउन के कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान कुछ ऐसे कारक हैं जो विश्व बाजारों में सुधार का कारण हैं।

मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए यूएस फेड और आरबीआई ब्याज दरों में और वृद्धि करेंगे।

आने वाली बैठकों में बाजार ने कुछ हद तक यूएस फेड द्वारा दरों में और 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी में छूट दी है। इससे इक्विटी बाजारों में कुछ और अस्थिरता/समेकन हो सकता है, लेकिन हम मौजूदा बाजार स्तरों से बहुत तेज गिरावट की उम्मीद नहीं करते हैं।

दुनिया भर में किसी भी प्रतिकूल भू-राजनीतिक समाचार से इक्विटी बाजारों में और निराशा हो सकती है। यहां से बड़ा सुधार तभी हो सकता है जब अमेरिका मंदी की चपेट में आ जाए।

सवाल : ऐसी अत्यधिक अस्थिर स्थिति में, किसी के पोर्टफोलियो को हेज करने के लिए कौन सी सुरक्षित संपत्तियां हैं, विशेष रूप से कम जेब वाले खुदरा निवेशकों के लिए?

जवाब : अस्थिर बाजारों में पोर्टफोलियो में कुछ नकदी रखना बेहतर होता है, जो सबसे सुरक्षित आश्रय के रूप में कार्य करता है। पोर्टफोलियो के आकार और व्यक्ति की जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर पोर्टफोलियो में 10-25 प्रतिशत नकद घटक रखने की सलाह दी जाती है। बाजार के स्थिर होने के बाद कोई भी निचले स्तरों पर नकदी तैनात कर सकता है।

सवाल : एलआईसी पर आपका निकट-से-मध्यम अवधि का दृष्टिकोण?

जवाब : कमजोर बाजार धारणा को देखते हुए इसकी लिस्टिंग के बाद से इसके शेयर की कीमत कमजोर रही है।

महामारी ने पिछले 2 वर्षो में बीमा क्षेत्र को प्रभावित किया है, जिससे आय में कमी आई है, जबकि कुछ निजी कंपनियों की संख्या में सुधार दिखना शुरू हो गया है, हम कोई भी दृष्टिकोण बनाने से पहले अगली कुछ तिमाहियों में इसके प्रदर्शन का इंतजार करना चाहेंगे। इसके अलावा शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव भविष्य में अपनी हिस्सेदारी को कम करने की सरकार की योजना पर भी निर्भर करेगा

सवाल : कमोडिटी आधारित मुद्रास्फीति से निवेशकों की धारणा कैसे प्रभावित होगी? सरकार के नवीनतम उपायों को देखते हुए सीपीआई को आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के सहिष्णुता बैंड में वापस आने में कितना समय लगेगा?

जवाब : ऐतिहासिक रूप से हमने देखा है कि बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के साथ इक्विटी बाजार छोटी से मध्यम अवधि की अवधि में विराम लेते हैं। इक्विटी में कुछ सुधार देखा गया है, क्योंकि धातु, रियल एस्टेट, कमोडिटीज आदि जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में बिकवाली तेज हो गई है।

यह आम तौर पर कुछ निराशा की ओर ले जाता है जहां तक निवेशकों की भावना का संबंध छोटी से मध्यम अवधि की अवधि में होता है, क्योंकि इन अस्थिर समय के दौरान पैसा बनाना मुश्किल हो जाता है।

आरबीआई ने ब्याज दरें बढ़ाकर महंगाई पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए हैं। इसके अलावा, सरकार ने इस्पात और इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क बढ़ाकर, खाद्य कीमतों को ठंडा करने के लिए चीनी और गेहूं के निर्यात को प्रतिबंधित करके मुद्रास्फीति को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। यह निश्चित रूप से अगले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति को कम करने में मदद करेगा। साथ ही एक सामान्य मानसून आगे चलकर खाद्य मुद्रास्फीति को ठंडा करने में बहुत सहायक होना चाहिए।

सवाल : विदेशी मुद्रा भंडार में कमी के साथ, आरबीआई के लिए रुपये के तेज या तेजी से मूल्यह्रास का बचाव करना कितना मुश्किल होगा। केंद्रीय बैंक के पास उपलब्ध अन्य गोला बारूद क्या है? अगले एक या दो महीने में रुपये के लिए आपका समर्थन और प्रतिरोध क्या है?

जवाब : अमेरिकी डॉलर ने इस महीने भारतीय रुपये के मुकाबले 77.9 का सर्वकालिक उच्च स्तर बनाया। यदि अमेरिकी डॉलर 77.9 से ऊपर जाता है, तो यह एक ताजा ब्रेकआउट होगा जो 78.5 के स्तर की ओर बढ़ सकता है और इक्विटी में अधिक बिकवाली का कारण बन सकता है।

अगले एक महीने में रुपये के लिए समर्थन लगभग 76.8 के स्तर पर और प्रतिरोध लगभग 78.5 के स्तर पर बना हुआ है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

[ad_2]

Source link

Joinsub_watsapp