दुग्ध विकास संगठन के सदस्यों ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
fire broke out

अल्मोड़ा। दुग्ध विकास संगठन के पदाधिकारियों ने आज जिलाधिकारी अल्मोड़ा से मुलाकात कर मुख्यमंत्री उत्तराखंड को दुग्ध उत्पादकों, दुग्ध समिति सचिवों, दुग्ध संघ अल्मोड़ा की समस्याओं/मांगों के समाधान हेतु ज्ञापन प्रेषित किया। इसके साथ ही उन्होंने जिला स्तर की समस्याओं के समाधान की भी मांग उठाई।

ज्ञापन में दुग्ध क्रय मूल्य दो रूपये लीटर बढ़ाये जाने, हेड लोड एक रूपये लीटर दिये जाने, सरकार की घोषणा के अनुरूप दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन 6रूपये लीटर तथा सचिव प्रोत्साहन एक रूपये लीटर दिये जाने के साथ-साथ समय से उत्पादकों तक उक्त सहायता पहुचाने की भी मांग की है। ज्ञापन में घाटे में चल रहे अल्मोड़ा दुग्ध संघ को उत्पादकों का भुगतान तथा कर्मचारियों का वेतन समय से दिये जाने के लिए सरकार से अनुदान सहायता दिये जाने की भी मांग की गयी है।

इस दौरान शिष्टमंडल मंडल ने पशु चिकित्सा मद तथा हेड लोड मद में जिला योजना में कम धन आवंटन की शिकायत जिलाधिकारी से की जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पशु चिकित्सा मद की काटी गयी धनराशि पशुपालन विभाग को आवंटित की गयी है इसलिए दुग्ध संघ और पशुपालन विभाग मिलकर दुग्ध उत्पादकों के पशुओं के लिए त्वरित चिकित्सा उपलब्ध करायेंगे।

यदि कहीं कोई कठिनाई हो रही है तो शिकायत पर कठोर कार्यवाही संबंधितों पर की जायेगी। हेड लोड अनुदान के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि उसमें कटौती नहीं की गयी है सरकार से अनुमन्य दरों पर जो मांग दुग्ध संघ से आयेगी उसे दिया जायेगा दुग्ध संघ के अधिकारी धनराशि के खर्च के औचित्य के साथ प्रस्ताव लायेंगे तो आगामी वित्त वर्ष में नियमानुसार 10%धनराशि जिला योजना में बढ़ाने ने जिला प्रशासन को कोई दिक्कत नहीं है।

जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि दुग्ध उत्पादकों की मांगों के समाधान हेतु दुग्ध संघ के अधिकारियों से बिंदुवार चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये जायेंगे। ज्ञापन में प्रबंध कमेटियों के स्थायित्व तथा दुग्ध संघ अल्मोड़ा में हो रही अनियमितताओं के नियंत्रण हेतु भी सुझाव दिये गये हैं।

ज्ञापन की प्रति दुग्ध विकास मंत्री तथा दुग्ध संघ प्रशासक नामित किये गये मुख्य विकास अधिकारी को भी भेजी गयी है। ज्ञापन में उल्लेखित बिंदुओं पर कार्यवाही न होने पर आन्दोलनात्मक कार्यवाही की भी चेतावनी दी गयी है। ज्ञापन देने वालों में दुग्ध विकास संगठन के अध्यक्ष आनंद सिंह बिष्ट, टोडरा के प्रधान त्रिभुवन तिवारी, पूर्व प्रबंध कमेटी सदस्य दुग्ध संघ अल्मोड़ा ब्रह्मा नन्द डालाकोटी, जिलापंचायत सदस्य शिवराज बनौला सम्मिलित रहे।

Joinsub_watsapp