सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत से अभियान में
कपड़ा जूट बैग को अपनाना है
पॉलिथीन को हटाना है के नारों से गूंजा चम्पावत जिला

टनकपुर सहयोगी प्रधानमंत्री के ‘‘सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत’’ की परिकल्पना को साकार किये जाने और राज्य सरकार के ‘‘सोर्स सेग्रीगेशन’’ पखवाड़े को सफल बनाने हेतु 13 सितम्बर को प्रातः 7.30 से गोरलचौड़ मैदान में विभिन्न स्कूलों के बच्चों, अध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस, एसएसबी ने मानव श्रंखला बनाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। मानव श्रंखला के बाद 11 बजे तक सभी वार्डो में जैविक/अजैविक कूड़ा सेग्रीगेशन और वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। गोरलचौड मैदान में जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ तथा ‘‘सोर्स सेग्रीगेशन’’ के अन्तर्गत बृहद सफाई अभियान को सफल बनाने हेतु विभिन्न विद्यालयों के बच्चों, अर्द्ध सैन्य बलों, अध्यापकों, अधिकारियों तथा कर्मचारियों का आहवान किया कि जनपद को सिंगल यूज प्लास्टिक तथा कूड़े से मुक्ति दिलाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रस्तुत कर उदाहरण दें। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।
‘‘सोर्स सेग्रीगेशन पखवाड़े’’ के अन्तर्गत शुक्रवार को चम्पावत नगरपालिका क्षेत्र में व्यापक सफाई अभियान हेतु गोरलचौड़ मैदान में इकठ्ठे होकर मानव श्रंखला का आयोजन किया गया। मानव श्रंखला के बाद गोरलचौड़ से विभिन्न वार्डो को स्वच्छता रैली निकाली गई। स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न नारों के माध्यम से जनजागरूकता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया तथा लोगों को गीले एवं सूखे कूड़े का पृथकीकरण कर जिला प्रशासन व नगर पालिका का सहयोग करने को कहा गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक धीरेन्द्र गुंज्याल ने जनपद के समस्त नागरिकों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्वयं सेवी संगठनों, अर्द्ध सैन्य बलों, गणमान्य नागरिकों, प्रबुद्धजनों, जन संगठनों आदि से विशेष अपील की है कि स्वच्छता अभियान तथा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत के इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान कर जनपद को साफ-स्वच्छ रखने में सहयोग प्रदान करने की अपील की।
सोर्स सग्रीगेशन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने पर्यावरण देवदूत के रूप में नामित वार्डो अधिकारियों को वार्डो में विशेष सफाई अभियान चलाने के साथ ही लोगों को सूखे व गीले कूड़े के पृथकीकरण के सम्बन्ध में व्यापक जागरूक कार्यक्रम चलाने को कहा। उन्होंने स्वयं वार्ड एक में सफाई की जिम्मेदारी संभाली। वार्ड दो में सफाई का जिम्मा उद्यान, चिकित्सा, जिला चिकित्सालय कर्मियों ने संभाला। वार्ड तीन में शिक्षा, समाज कल्याण, अर्थ एवं संख्या विभाग तथा वार्ड चार में वन, पूर्ती, उद्योग तथा कृषि विभाग एवं वार्ड पांच में लोनिवि, युवा कल्याण सम्मिलित रहे। वार्ड छह की जिम्मेदारी एसएसबी, पुलिस एवं खेल विभाग, वार्ड सात की जिम्मेदारी जिला पंचायत, खादी ग्रामोद्योग एवं सेवायोजन विभाग ने संभाली।
वार्ड आठ की जिम्मेदारी लघु सिंचाई, विद्युत, जल संस्थान, वार्ड नौ की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास, पर्यटन, पशुपालन विभाग ने संभाली। इस अवसर पर पर्यावरण देवदूत के रूप में नामित अधिकारियों ने प्रत्येक वार्ड में पर्यावरण व सफाई अभियान को व्यापक जन आंदोलन का रूप देने तथा सफाई से होने वाले फायदों के बारे में लोगों को बताया। सफाई अभियान तथा गीले व सूखे कूड़े को पृथक-पृथक करने हेतु उप जिलाधिकारी अनिल गर्ब्याल लोगों से संबोधित करते दिखे। पुलिस अधीक्षक ने सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति और स्वच्छता अभियान जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम को व्यापक जन आंदोलन का रूप देने और स्वच्छता संदेश को घर-घर तक पहुंचाने को कहा। सभी आवंटित वार्डो में स्कूली बच्चों ने घर का कूड़ा घर में ही निस्तारित करने, घर से ही गीले व सूखे कूड़े को पृथक करने तथा घर के कीचन गार्डन में कम्पोस्ट पिट बनाकर कूड़े का निस्तारण करने के संदेश को घर-घर तक पहुॅचाया।
जय गोलू सांस्कृतिक दल चम्पावत द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। वही टनकपुर और बनबसा में भी सभी विभागों के अधिकारियों एवं विधालय के छात्र छात्राओं ने भी सफाईयान में सहयोग दिया एस पी धीरेन्द्र गुंज्याल सीओ विपिन चन्द्र पंत डीएम सुरेंद्र नारायण पाण्डेय
सीएमओ एस एस हांकी
मीनाक्षी भट्ट एआरटीओ रश्मि भट्ट अशोक गडकोटी संगीता बोहरा बसंत राज चंदधर्मेंद्र चंद सहित आदि लोग मौजूद थे