Disaster

Almora- aapda ko lekar dm ne ki baithak, Disaster

अल्मोड़ा, 27 नवंबर 2020
शीतकाल में बारिश व बर्फबारी के मौसम को देखते हुए सम्भावित आपदा (Disaster) से निपटने की तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज विकास भवन में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

अल्मोड़ा ब्रेकिंग— अब नगर के इस कार्यालय का कर्मचारी निकला कोरोना (corona) पॉजिटिव, दफ्तर 3 दिनों के लिये बंद

जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा (Disaster) के समय किसी भी स्तर से लापरवाही की स्थिति को गम्भीरता से लिया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्भावित बर्फबारी वाले स्थानों में जेसीबी और डोजर की तैनाती समय से कर लें और उनके आपरेटरों के मोबाईल नंबर आपदा परिचालन केन्द्र को देना सुनिश्चित करें।

यदि सडक अवरूद्व रहती है तो उसकी सूचना तत्काल आपदा परिचालन केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे यह भी सुनिश्चित करेगें की कोई भी सडक मार्ग यातायात के लिए अवरूद्व न हो।

विनाशकारी भूकंप से माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई हुई कम ? जल्द नेपाल और चीन करेंगे संशोधित ऊंचाई की घोषणा

विगत वर्ष हुई बर्फबारी के अनुभव को देखते हुए विशेषकर मोतियापाथर, मौरनौला, जलना, धौलछीना, बाड़ेछीना, आरतोला, मजखाली, डोटियाल, ईकूखेत, आदि स्थानों में जेसीबी मशीन तैनात करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान्न के गोदामों का भौतिक सत्यापन एवं निरीक्षण कर स्टाक की उपलब्धता, गोदामों में अतिरिक्त खाद्यान रखवाने और पेट्रोल पम्पों में भी आवश्यक मात्रा में स्टाक रखने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने नगर में रोस्टर के आधार पर एक पेट्रोल पम्प को 24 घण्टे खुला रखने के निर्देश भी दिये। (Disaster)

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बिजली के झूलते तारों को ठीक करवाने के साथ ही ऐसे पेडों की लाॅपिंग करवायी जाय जिनसे बिजली के तारों को टूटने का खतरा हो। उन्होने समय-समय पर लाईन की सर्वे करने का भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को सभी प्राथमिक और सामुदायिक केन्द्रों मे आवश्यक दवाईयों को उपलब्धता बनाये रखने सहित प्रभारी चिकित्साधिकारियों से स्टाक की सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिये कि इन केन्द्रों में जो एंबुलेंस, 108 के वाहन या अन्य आपातकालीन वाहनों की संख्या व उनके चालकों के मोबाइल नंबर आपदा परिचालन केन्द्र में देना सुनिश्चित करें। (Disaster)

जल संस्थान के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जो पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त है, उसे ठीक कराने के साथ ही पाला पडने वाले स्थानों पर जो भी कार्यवाही की जानी है उसे समय से पूरा कर लें। जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों और अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि आगामी दिनों मे ठण्ड में बढोतरी होगी इसको देखते हुए चिन्हित स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगें। (Disaster)

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, पुलिस उपाधीक्षक वीर सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश पुरोहित, जिला आपदा प्रबन्ध अधिकारी राकेश जोशी, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि आशुतोष कुमार, एमसी जोशी, विजय कुमार, नरेन्द्र कुमार के अलावा लोनिवि, विद्युत, पूर्ति विभाग सहित सम्बन्धित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw